उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: शिड्यूल, तारीखें, चरण, प्रमुख सीटें, उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: शिड्यूल, तारीखें, चरण, प्रमुख सीटें, उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त होंगे। मतगणना 4 जून को होगी। पहला मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को, चौथे चरण का 13 मई को, पांचवें चरण का 20 मई को, छठे चरण का 25 मई को और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होना है।

पिछले आम चुनाव की तरह यह चुनाव भी अलग-अलग चरणों में कराया जाएगा. ईसीआई ने उन चरणों और राज्यों की सूची जारी की है जिनमें इस चरण के दौरान ये चुनाव कराए जाएंगे। आज इस लेख में हम उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों के बारे में बात करेंगे। जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं जो कि 80 हैं। इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि केंद्रीय स्तर पर सरकार बनाने के लिए पार्टियां इन सीटों पर कैसा प्रदर्शन करेंगी। इसके अलावा, हम उन उम्मीदवारों की सूची भी देखेंगे जिन्हें भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और इंडिया ब्लॉक दोनों ने उत्तर प्रदेश के निर्वाचन क्षेत्रों में घोषित किया है। यूपी में दोनों ही ग्रुपों की पकड़ काफी मजबूत है और मुकाबला कांटे का माना जा रहा है। फिलहाल यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है, जो 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए काफी अनुकूल परिस्थितियों का संकेत देता है. अब देखते हैं कि चुनाव आयोग यूपी में लोकसभा चुनाव की कौन सी तारीखों का ऐलान करता है.

यूपी लोकसभा चुनाव 2024 तिथियां: शहरवार सूची:-

चरण तारीख मतदान के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र
चरण एक 19 अप्रैल Saharanpur, Kairana, Muzzafarnagar, Bijnor, Nagina, Muradabad, Rampur, Pilibhit
2 चरण 26 अप्रैल Amroha, Meerut, Baghpat, Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Bulandshahr (SC), Aligarh, Mathura
चरण 3 7 मई Sambhal, Hathras, Agra, Fatehpur Sikri, Firozabad, Mainpuri, Etah, Badaun, Amla, Bareilly
चरण 4 13 मई Shahjahanpur (SC), Lakhimpur Kheri, Dhaurahara, Sitapur, Hardoi, Misrikh, Unnao, Farrukhabad, Etawah, Kannauj, Kanpur, Akbarpur, Bahraich
चरण 5 20 मई Mohanlalganj, Lucknow, Rae Bareli, Amethi, Jalaun, Jhansi, Hamirpur, Banda, Fatehpur, Kaushambi, Barabanki, Faizabad, Kaiserganj, Gonda
चरण 6 25 मई Sultanpur, Pratapgarh, Phulpur, Allahabad, Ambedkarnagar, Shravasti, Dumariyaganj, Basti, Sant Kabir Nagar, Lalganj (SC), Azamgarh, Jaunpur, Machhilshahr, Bhadohi
चरण 7 1 जून Maharajganj, Gorakhpur, Kushinagar, Deoria, Bansgaon (SC), Ghosi, Salempur, Ballia, Ghazipur, Chandauli, Varanasi, Mirzapur, Robertsganj (SC)

चुनाव 2024: यूपी में जिन प्रमुख सीटों पर नजर रहेगी

यूपी में जिन प्रमुख सीटों पर नजर रहेगी

  • उत्तर प्रदेश लोकसभा में 80 सदस्य भेजता है, जो सभी राज्यों में सबसे अधिक है।
  • कन्नौज: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखलेश यादव के ओबीसी और मुस्लिम मतदाताओं की महत्वपूर्ण उपस्थिति के कारण कन्नौज से चुनाव लड़ने की संभावना है।
  • मैनपुरी: सपा का यह गढ़ जिसका प्रतिनिधित्व कभी मुलायम सिंह यादव और वर्तमान में डिंपल यादव करती हैं।
  • रायबरेली: यूपी कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि वे चाहते हैं कि प्रियंका गांधी वाड्रा इस पारिवारिक गढ़ से चुनाव लड़ें, जो पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास था, जो अब राज्यसभा में चली गई हैं।
  • अमेठी: 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को उनके गृह क्षेत्र से हराया। बीजेपी ने इस बार फिर ईरानी को यहां मैदान में उतारा है.
  • गोरखपुर: योगी आदित्यनाथ की ‘कर्मभूमि’ जिसका उन्होंने उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले पांच बार संसद में प्रतिनिधित्व किया।
  • वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र जहां से वह अब तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.
  • कैसरगंज: महिला खिलाड़ियों के यौन उत्पीड़न के आरोप का सामना करने वाले भाजपा नेता बृज भूषण शरण सिंह 2009 से निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
  • फैजाबाद: राम मंदिर के उद्घाटन के साथ संसदीय क्षेत्र को और अधिक प्रसिद्धि मिली है – अयोध्या उस जिले का हिस्सा है जिसे पहले फैजाबाद के नाम से जाना जाता था।
  • रामपुर: ढह रहा आजम खान का किला ।

 

 

 

Leave a Comment

Index
Floating Icons